Search

RAM MANDIR AYODHYA 2024 : राम मंदिर में आने वाले सबसे अनोखे उपहार जिसे देखकर आप भी हो जायेंगे हैरान “wow”

Ram Mandir Ayodhya
RAM MANDIR AYODHYA:

श्रीकृष्ण की जन्मस्थली मथुरा से 200 किलो लड्डू अयोध्या भेजा जाएगा, जिसकी कीमत करीब 11 लाख रुपये है. ये लड्डू खास ड्राई फ्रूट्स, मिश्री और केसर से तैयार किए गए हैं, जो बेहद स्वादिष्ट हैं. यह हमारे लिए बहुत खुशी का दिन है कि रामलला अपने गौरवधाम में प्रवेश कर रहे हैं।

RAM MANDIR AYODHYA में108 फीट लंबी अगरबत्ती:

राम मंदिर के लिए लोगों ने बहुत कुछ दिया है, जिससे पता चलता है कि भारत कितना राममय हो गया है. इन्हीं में से एक है ये 108 फीट लंबी अगरबत्ती, जो इतिहास में पहली बार देखी गई है। यह अगरबत्ती बेहद खूबसूरत और विशाल है, इसका वजन करीब 3600 किलोग्राम है। यह अगरबत्ती गुजरात से अयोध्या मार्ग के रास्ते लाई गई है। इसे बनाने में कई महीने लग गए. इस अगरबत्ती की कीमत करीब 5 लाख रुपये है, जो 1 से 1.5 महीने तक लगातार जलती रहेगी. यह अपने आप में बेहद आकर्षक नजारा होगा जो मन को प्रसन्न, प्रफुल्लित और आकर्षक बना देगा.

RAM MANDIR AYODHYA में 44 फीट ऊंचा ध्वज स्तंभ:

राम मंदिर के शिखर पर अहमदाबाद में बना करीब 44 फीट ऊंचा ध्वज दंड अयोध्या के मंदिर पर लगाया जाएगा. इसका वजन करीब 5.5 टन है. इसे बनाने में नौ महीने लगे. 5 जनवरी को 44 फीट का यह झंडा गुजरात के मुख्यमंत्री भपेंद्र पटेल के जरिए अयोध्या ले जाया गया था.

RAM MANDIR AYODHYA के लिए सबसे बड़ा दीपक:

राम मंदिर की स्थापना के दिन पूरे भारत में दिवाली मनाई जाएगी, जो कि गर्व की बात है, लेकिन एक दीपक है जो बेहद खास है. वडोदरा के रहने वाले किसान अरविंद मंगलभाई पटेल ने 1100 किलोग्राम वजन का एक विशाल दीपक तैयार किया है। इस दीपक को बनाने में करीब 500 किलो मिट्टी और सोना, चांदी, तांबा, जस्ता और लोहा जैसी पांच धातुओं का इस्तेमाल किया गया है। बताया जा रहा है कि इसमें 850 किलो घी डाला जा सकता है, इसकी कीमत करीब 7 करोड़ रुपये है, यह दीपक 18 जनवरी को तैयार हो जाएगा, जो दिखने में ज्यादा खूबसूरत और विशाल है.

 

RAM MANDIR AYODHYA 2100 किलोग्राम घंटा:

राम मंदिर में 2100 किलो का घंटा लगाया जाएगा जो मंदिर की सुंदरता को और बढ़ाएगा. इसे बनाने में करीब दो साल का समय लगा. यह अष्टधातु से निर्मित है। और इस घंटे की लंबाई लगभग 6 फीट और चौड़ाई लगभग 4-5 फीट है। कीमत की बात करें तो यह करीब 10 लाख रुपये है। इस घंटी से निकलने वाली आवाज दूर तक सुनाई देगी.

RAM MANDIR AYODHYA मंदिर का सबसे बड़ा ताला-चाबी:

अलीगढ़ के ताला-चाबी निर्माता सत्यप्रकाश शर्मा ने एक ऐसी ताला-चाबी तैयार की है जो 10 फीट ऊंची, 7 फीट चौड़ी, 9.5 इंच मोटी और 400 किलो वजनी है। उन्होंने कहा कि यह दुनिया का सबसे बड़ा ताला और चाबी है। मैंने इसे राम मंदिर के लिए राम मंदिर ट्रस्ट को उपहार में दिया है।’ इसका उपयोग मंदिर में ताला लगाने के लिए किया जा सकता है।

RAM MANDIR AYODHYA बागेश्वर धाम से 2 ट्रक नारियल:

बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी की ओर से राम मंदिर के लिए 2 ट्रक नारियल दान किया गया है. जो अपने आप में अद्भुत और बहुत ही पवित्र कार्य है।

 

ऐसे अनेक उपहार भारत के कोने-कोने से बनाकर भेजे जा रहे हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
छोटे बच्चों की शरारती हरकतें, जो हर बच्चा करता है लग्ज़री कारों का रेट जानके आप भी हो जायेगे शौक़ जाने आज के पेट्रोल का बदलाव किस राज्य में कितना है क्या आपको पता है दूध पीने से अनेक बीमारियां पैदा हो सकती है प्रकृति से इतना प्यार क्यों लोग करते है, देखे सोशल मिडिया के फायदे जिसे सबको जानना जरूरी है Bitcoin की अजीबो गरीब बातें जो सबको पता होना चाहिए रोजाना केला खाने के अनेकों फायदे हैं भगवान कृष्ण की 7 अद्भुत तस्वीर व्यायाम करने से शरीर में होते है ये फ़ायदे