Search

KAJU KATLI: बाजार जैसी काजू कतली कम खर्च में बनाये ना दातों को चिपकेगी,ना सख्त होगी

Kaju katli recipe एक मिठास भरी परंपरा:

काजू कतली, भारतीय मिठाई सागर में एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है। इस मिठाई का स्वाद और सूखे के फल का आत्मिक सामर्थ्य मिलकर एक अद्वितीय अनुभव प्रदान करता है। काजू कतली रेसिपी को बनाना आसान और इसे घर पर बनाने से हम अपनी परंपरागत मिठाईयों की सांझीवनी को जिन्दा रखते हैं।

Kaju katli recipe की आसान शुरूआत:

काजू कतली रेसिपी बनाने की शुरुआत काजू पाउडर से होती है, जिसके लिए हमने बाजार से लाए हुए 2 कप काजू को मिक्सर जार में पीसा है। इससे हमने एक सुंदर काजू पाउडर तैयार किया है जिसमें बड़े टुकड़े और बारीक पाउडर एक साथ मिले हैं।

 

चीनी और पानी का सही मिश्रण:

चीनी और पानी का मिश्रण तैयार करते समय, हमने ¾ कप चीनी और ¾ कप पानी का उपयोग किया है। इस मिश्रण को अच्छे से मिलाकर हमने एक चाशनी बनाई है, जो हमारी काजू कतली को मिठा बनाएगी। इसमें चीनी को पूरी तरह घुलने दें और धीरे से हिलाते रहें।

स्वादिष्ट काजू पेस्ट बनाना:

चीनी-पानी के मिश्रण में काजू पाउडर मिलाकर धीरे-धीरे भूनना एक कला है। काजू पेस्ट बनाते समय धीरे आंच पर रखें ताकि यह गाढ़ा हो जाए। इसमें इलायची पाउडर और घी भी मिलाएं, जिससे मिठाई को विशेष स्वाद मिलेगा।

डायमंड शेप में बेलना और काटना:

मिश्रण गाढ़ा होने पर, हम इसे बेलन पर बेलेंगे। एक बटर पेपर पर घी लगाकर पेस्ट को बेलने के लिए तैयार करें। इसे 3-4 सेंटीमीटर मोटा रखकर पतला बेलें और छोटे टुकड़ों में काटें।

kaju katli

Kaju katli को ठंडा करना:

बेले गए काजू कतली को ठंडा होने के लिए एक स्थान पर रखें, जैसे कि एयर कंडीशनर के सामने या फ्रिज के ऊपर। इसके बाद, शीट से काजू कतली को धीरे-धीरे छोड़कर ठंडा होने दें।

Kaju katli को काटना:

ठंडी हुई काजू कतली को एक स्केल की मदद से हीरे के आकार में काटें। इसमें हम डायमंड शेप को पसंद कर रहे हैं, जो इसे और भी आकर्षक बनाता है। अब आप अपनी स्वादिष्ट काजू कतली का आनंद अपने परिवार और दोस्तों के साथ कर सकते हैं, जो खास मौकों पर एक स्वादिष्ट मिठास का स्वागत करेगें।

 

घर पर बनाएं Kaju katli :

यह भोजन विशेषज्ञता से भरपूर काजू कतली रेसिपी है जो घर पर बनाई जा सकती है। इस स्वादिष्ट मिठाई को बनाने के लिए यह खुदी काजू पाउडर बनाने की विधि के साथ आता है, जिसे लोग आसानी से फॉलो कर सकते हैं।

KAJU KATLI के मिठाई बेनिफिट्स:

इस आसान और स्वादिष्ट काजू कतली रेसिपी से घर में बनाएं मिठाई का स्वाद और आनंद। यह आपके त्यौहार, पार्टी या बस खुद को मस्त में मीठा खाने के मौके पर अच्छा तरीका हो सकता है। काजू कतली रेसिपी को अपनाएं और मिठास भरी राहों का आनंद लें!

सुरक्षित और स्वास्थ्यप्रद :

इस पूरे प्रक्रिया से पता चलता है कि काजू कतली बनाना आसान और मजेदार है। इसमें चुनिंदा सामग्रीयों का मिश्रण, धैर्यपूर्वक बेलना और काटना, सभी एक स्वादिष्ट और आकर्षक मिठाई तैयार करते हैं। यह सुरक्षित और स्वास्थ्यप्रद रूप से बनी काजू कतली रेसिपी हमें विशेष स्वाद के साथ एक स्वस्थ और आनंदमय विकल्प प्रदान करती है।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
छोटे बच्चों की शरारती हरकतें, जो हर बच्चा करता है लग्ज़री कारों का रेट जानके आप भी हो जायेगे शौक़ जाने आज के पेट्रोल का बदलाव किस राज्य में कितना है क्या आपको पता है दूध पीने से अनेक बीमारियां पैदा हो सकती है प्रकृति से इतना प्यार क्यों लोग करते है, देखे सोशल मिडिया के फायदे जिसे सबको जानना जरूरी है Bitcoin की अजीबो गरीब बातें जो सबको पता होना चाहिए रोजाना केला खाने के अनेकों फायदे हैं भगवान कृष्ण की 7 अद्भुत तस्वीर व्यायाम करने से शरीर में होते है ये फ़ायदे