पीएनबी फ्रॉडः अमेरिका से एंटीगा भागा मेहुल,

नई दिल्ली. पंजाब नेशनल बैंक के साथ हुए $2 अरब के स्कैम में मामले में भांजे नीरव मोदी के साथ आरोपी बनाए गए मेहुल चोकसी के एंटीगा भागने की खबर है। जांच एजेंसियों ने बताया है कि मेहुल ने कथित तौर पर वहां का पासपोर्ट भी हासिल कर लिया है। इंटरपोल ने भारत में आर्थिक अपराध कर भागे नीरव के खिलाफ इसी महीने रेड कॉर्नर (RCN) जारी किया था। यह इंटरनेशनल अरेस्ट वॉरंट जैसा होता है। रेड कॉर्नर नोटिस मेहुल के खिलाफ जारी नहीं किया गया है। हालांकि, इंडियन अथॉरिटीज ने मेहुल के खिलाफ भी RCN जारी करने का अनुरोध किया है। नीरव को फिलहाल ब्रसेल्स में बताया जा रहा है।

भारतीय एजेंसियों ने मेहुल को देश लाने के लिए अमेरिकी अथॉरिटीज से संपर्क करती, उससे एक दिन पहले ही मेहुल वहां से फरार हो गया। एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट को मिली जानकारी के मुताबिक मेहुल 8 जुलाई को एंटीगा के वीसी बर्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरा था। सूत्रों ने बताया कि मेहुल ने अमेरिका से एंटीगा आने के लिए इंडियन पासपोर्ट का इस्तेमाल नहीं किया था। उन्होंने बताया कि एंटीगा की नागरिकता हासिल करना बहुत आसान है, बशर्ते आवेदक स्थानीय कानून के हिसाब से वहां वित्तीय निवेश करने को तैयार हो।

मुंबई की एक अदालत ने पीएनबी स्कैम मामले में दोनों अहम आरोपियों के खिलाफ गैरजमानती वॉरंट जारी किया था। एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट के अब तक के अनुमान के मुताबिक दोनों आरोपियों के कंट्रोल वाली एंटिटीज ने बैंकिंग सिस्टम को ~13,578 करोड़ का चूना लगाने के लिए फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग का इस्तेमाल किया था। 5 फरवरी को सीबीआई की तरफ से पहला मामला दर्ज किए जाने के बाद दोनों हीरा कारोबारियों का पासपोर्ट सरकार ने कैंसल कर दिया था, हालांकि मेहुल और नीरव जनवरी में ही भारत से भाग चुके थे। तब से अब तक स्कैम मामले में हजारों करोड़ की संपत्ति जब्त की जा चुकी है। सीबीआई ने जून में दो अलग अलग चार्जशीट दाखिल की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *